उत्तराखंड

“सुमधु” ऐप को मिला प्रथम पुरुस्कार,शहद की शुद्धता व गुणवत्ता को परखने की ऐप



पतंजलि संस्थान आयुर्वेद व योग के वैज्ञानिक अनुसंधान के साथ कृषि अनुसंधान व कृषि आधारित उत्पाद की गुणवत्ता व शुद्धता के लिए अग्रणी रूप में कार्य कर रहा है।

शहद की शुद्धता के लिए शहद के छत्ते से लेकर शहद के डिब्बो की पैकिंग से उपभोक्ता तक की पारदर्शिता को पूर्ण Traceability को मापने के लिए पतंजलि ने “सुमधु” app (Honey Traceability Management) को राष्ट्रीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम संस्थान (NI MSME) हैदराबाद द्वारा वैज्ञानिक मधुपालन पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया।आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि इस संगोष्ठी में देश भर से अनेक संस्थानों एवम् वैज्ञानिकों की सहभागिता थी,

यह भी पढ़ें 👉  खुशखबरी: मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना-2024 का शुभारंभ, जानें किसे मिलेगा लाभ

जिसमें शहद की शुद्धता एवं गुणवत्ता के लिए अनेक उपायों पर विचार विमर्श किया गया। इस संगोष्ठी में पतंजलि द्वारा प्रयोग किया जा रहेAI Based Solution को शहद की पारदर्शिता एवं गुणवत्ता के लिए सर्वोत्तम माना गया एवं इसको पूरे देश में लागू करने पर वैज्ञानिकों व अनेक संस्थानों ने अपनी अभिरुचि प्रकट की तथा पतंजलि के सुमधु app को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। पतंजलि नाम है शुद्धता का! गुणवत्ता का! एवं आप सब के विश्वास का !

यह भी पढ़ें 👉  रिचार्ज: र‍िलायंस ज‍ियो ने चुपचाप री लॉन्च किया ये प्लान, जानें अपडेट

Most Popular

To Top