उत्तराखंड

ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे में तोताघाटी पर नासूर बन चुका है लैंडस्लाइन, बार-बार बंद हो रहा हाईवे

श्रीनगर। श्रीनगर  के पास तोता घाटी में एक बार फिर भूस्खलन की वजह से ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे बंद हो गया है। विभाग की टीम रास्ते को खोलने में जुटी हुई है। मलबा ज्यादा होने के कारण हाईवे खोलने में समय लग रहा है।
बता दें कि तोता घाटी में ऑल वेदर रोड के तहत सड़क के चौड़ीकरण का काम किया जा रहा है, जिसकी वजह से यहां लगातार पहाड़ दरक रहा है। तोता घाटी में लगातार हो रहा लैंडस्लाइन नासूर बन चुका है, जिसका कोई उपचार नहीं मिल पा रहा है। इसका खामियाजा आम से लेकर खास तक सभी को भुगतना पड़ रहा है। तोता घाटी में हाईवे बंद होने की वजह से लोगों को ऋषिकेश से वाया नरेंद्र नगर, चंबा और टिहरी होते हुए पहुंचना पड़ रहा है। ये रास्ता 60 किमी लंबा पड़ता है, जिससे लोगों का समय और पैसा दोनों ज्यादा खर्च हो रहा है। शुक्रवार 18 अगस्त सुबह फिर से तोता घाटी में भारी भूस्खलन हुआ है। इस कारण ऋषिकेश-बदरीनाथ नेशनल हाईवे 58 फिर से बंद हो गया।

यह भी पढ़ें 👉  बुलेटिन:सुबह देश राज्यों से बड़ी खबरें,फटाफट

बता दें कि बीते दिनों भी तोता घाटी में ही सड़क का 50 मीटर हिस्सा नदी में समा गया था। यानी तीन मीटर चौड़ी सड़क पूरी तरह खत्म हो गई थी। इसके साथ-साथ अटाली गंगा में भी सड़क बंद हो रखी है। यहां मार्ग कभी खुलता है तो कभी पहाड़ी से बोल्डर आने के कारण बंद हो जा रहा है। ऐसी हालत में पुलिस ने रूट डायवर्ट किया और यात्रियों को नरेंद्र नगर के रास्ते श्रीनगर भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  संकट:कोटेश्वर बांध मे पानी कम,टिहरी वासियों के हलक सूखे, विभाग की यह है व्यवस्था,पढ़ें

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता बीपी द्विवेदी ने बताया कि अटाली गंगा में मार्ग खोलने का प्रयास किया जा रहा है। साथ में तोता घाटी में भी मार्ग से भारी बोल्डर हटाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि गुल्लर में पुल की एप्रोच में 20 मीटर के हिस्से में दरारें आई हुई हैं। इसकी भी मरम्मत की जा रही है। उन्होंने कहा कि तोता घाटी में मौसम के ठीक होने के बाद सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। सड़क को जल्द ठीक कर दिया जाएगा। वहीं सड़क के टूटने के मामले में उपजिलाधिकारी कीर्तिनगर ने बताया कि लोक निर्माण विभाग को 24 घंटे सड़क पर हैवी मशीन रखने के आदेश दिए गए हैं, जिससे मार्ग खोलने में समय की बर्बादी न हो और आम जन को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें 👉  कमाई:सूबे में पढ़ाई के साथ कमाई भी करेंगे छात्र-छात्राएंः डा. धन सिंह रावत

Most Popular

To Top