उत्तराखंड

अब पेंशन धारक की मृत्यु पर इतने दिन में देनी होगी सूचना, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

अब पेंशन धारक की मृत्यु होने पर वैध उत्तराधिकारी को एक माह के अन्दर संबंधित कोषागार को अनिवार्य रूप इसकी सूचना देगी होगी। इस संबंध में अपर सचिव वित्त डॉ.इकबाल अहमद द्वारा निदेशक कोषागार एवं प्रदेश के समस्त कोषाधिकारीयों को पत्र जारी कर निर्देशित किया है।

निदेशक कोषागार एवं हकदारी उत्तराखण्ड दिनेश चन्द लोहनी द्वारा अवगत कराया गया है कि राज्य के विभिन्न कोषागारों से पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनरों की मृत्यु होने के उपरांत उनके वैध उत्तराधिकारी द्वारा ससमय कोषागारों में उनकी मृत्यु की सूचना प्रेषित नहीं की जा रही है। जिससे कदाचित अनावश्यक रूप से राजकीय धन का प्रेषण उक्त मृत पेंशनधारकों के बैंक खातों में होता है, जिसे कालांतर में समायोजित किया जाना पड़ता है। यह स्थिति वित्तीय अनुशासन की दृष्टि से उचित नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादूनः डीएम ने की हरित देहरादून पहल’ की शुरुआत, आमजन से की ये अपील

उन्होने स्पष्ट किया है कि शासन के निर्देशानुसार राज्य के विभिन्न कोषागारों से पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशन धारक की मृत्यु होने के उपरांत एक माह की अवधि के भीतर उनके वैध उत्तराधिकारी द्वारा उनकी मृत्यु की सूचना अनिवार्य रूप से सम्बन्धित कोषागार को उपलब्ध करा दी जाय।

लोकसभा चुनाव 2024 अब अपने अंतिम दौर में आ गया है. आखिरी चरण के लिए इस बार 1 जून को मतदान होगा और फिर 4 जून को मतगणना होगी. आखिरी चरण में यूपी की 13 सीटों पर भी मतदान होगा, जिनमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज शामिल हैं. इस बार इन 13 सीटों पर 144 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन 13 सीटों के लिए 495 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा भरा था, लेकिन जांच के बाद सिर्फ 150 उम्मीदवार ही योग्य पाए गए. बाद में 6 उमीदवारों ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया और नामांकन वापस ले लिया. बता दें कि इन सीटों पर आज यानी 30 मई की शाम 6 बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा.लोकसभा चुनाव 2024 अब अपने अंतिम दौर में आ गया है. आखिरी चरण के लिए इस बार 1 जून को मतदान होगा और फिर 4 जून को मतगणना होगी. आखिरी चरण में यूपी की 13 सीटों पर भी मतदान होगा, जिनमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज शामिल हैं. इस बार इन 13 सीटों पर 144 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन 13 सीटों के लिए 495 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा भरा था, लेकिन जांच के बाद सिर्फ 150 उम्मीदवार ही योग्य पाए गए. बाद में 6 उमीदवारों ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया और नामांकन वापस ले लिया. बता दें कि इन सीटों पर आज यानी 30 मई की शाम 6 बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तरांचल पंजाबी महासभा के संस्थापक की दसवीं पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि, कही ये बात

Most Popular

To Top