उत्तराखंड

जस्टिस (रेटायर्ड) रंजना प्रकाश देसाई: UCC का Draft CM पुष्कर सिंह धामी के हवाले करेगी – लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा फैसला

Justice (Ret) रंजना प्रकाश देसाई की अगुवाई वाली समिति समान नागरिक संहिता (UCC) का Draft 2 फरवरी को CM पुष्कर सिंह धामी के हवाले करेगी.खुद मुख्यमंत्री ने इसकी पुष्टि करते हुए Social Media प्लेटफार्म X पर Video-लिखित बयान पोस्ट किया है.लोकसभा चुनाव से पहले पुष्कर सरकार का ये एक और बड़ा फैसला होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा,`सरकार का संकल्प था कि सभी के लिए एक जैसा कानून लाया जाएगा.देसाई समिति ने ड्राफ्ट तैयार करने के बाद 2 फरवरी को उनकी सरकार को सौंपने की तारीख तय कर दी है.इसका अध्ययन करने के बाद इसको कानून बनाने की प्रक्रिया पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी.

यह भी पढ़ें 👉  बुलेटिन:शाम की देश राज्यों से बड़ी खबरें फटाफट अंदाज मे

पहले ड्राफ्ट को प्रस्ताव के तौर पर मंत्रिमंडल के सम्मुख पेश किया जाएगा.उसकी बैठक में पास होने के बाद इसको विधानसभा सदन में मंजूरी के लिए पेश कर दिया जाएगा.सदन से पास होने के बाद ये कानून की शक्ल लेगा.मुख्यमंत्री जिस किस्म से इस कानून को ले के बेहद गंभीरता लगातार दिखा रहे है, उससे साफ़ है कि लोकसभा चुनाव से पहले कानून अस्तित्व में आ जाएगा.

यह भी पढ़ें 👉  बुलेटिन:सुबह देश राज्यों से बड़ी खबरें,फटाफट

इसकी मजबूत सम्भावना है कि उत्तराखंड में इस कानून के प्रभाव और गुण-दोषों को देखने के बाद PM नरेन्द्र मोदी-संघ और BJP देश भर में इसको लागू कर देगी.UCC को संघ के प्रमुख Agenda में शुमार किया जाता है.राम मंदिर निर्माण-उससे पहले जम्मू-कश्मीर से धारा-370 की छुट्टी और UCC संघ का ही Agenda समझा जाता है.बड़ी बात ये है कि पुष्कर ने अपने दम पर और खुद ही PM मोदी-संघ के इशारों को समझ के UCC पर ठोस काम शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें 👉  कमाई:सूबे में पढ़ाई के साथ कमाई भी करेंगे छात्र-छात्राएंः डा. धन सिंह रावत

इस कदम से उनका संघ-पार्टी और मोदी की नजरों में दर्जा और ऊपर होना तय है.पुष्कर पहले ही धर्मान्तरण कानून लागू कर संघ-मोदी की एक और इच्छा पूरी कर चुके हैं.लोकसभा चुनाव में BJP और मोदी UCC को भी बड़ी उपलब्धि के तौर पर देश और खास वोटरों को लुभाने के लिए प्रस्तुत करते हैं तो अचम्भा नहीं होगा.

Most Popular

To Top