Tech

बागेश्वर के रोहित का कमाल, महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया स्मार्ट पर्स, ये है खूबियां

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर तमाम दावे किए जाते हैं। बावजूद इसके आए दिन महिलाओं के साथ दुर्व्‍यवहार और छेड़खानी जैसे मामले सामने आते हैं। ऐसे मामले तब सामने आते हैं जब महिलाएं या तो अकेली होती हैं या वह किसी असुरक्षित स्‍थान पर होती हैं। अब महिलाओं को घबराने की जरूरत नहीं है। बागेश्‍वर के एक होनहाल बेटे ने ऐसा पर्स बनाया है, जिससे महिलाएं कहीं भी जाएं, मुसीबत पड़ने पर घरवालों को सूचना पहुंच जाएगी। बस पर्स आपके पास होना चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  पति के संग सात फेरे लेने वाली पत्नी ने ही की पति की निर्मम हत्या

बागेश्वर के दूरस्त क्षेत्र वज्यूला के 12वीं के छात्र रोहित परिहार ने एक ऐसा पर्स बनाया है, जो लड़कियों और महिलाओं के लिए सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्पूर्ण माना जा रहा है। रोहित के इस स्मार्ट डिवाइस को इंटरनेशनल वर्चुअल इनोवेशन प्रतियोगिता में पहला स्थान मिला है। इस प्रतियोगिता में रोहित ने पूरे देश का प्रतिनिधित्व किया था। मलेशिया में यह प्रतियोगिता आयोजित हुई थी।

मेट्रो सिटी हो या फिर छोटे कस्बे आज भी घर वाले महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं। अगर कोई महिला थोड़ा भी असहज और असुरक्षित महसूस करती है तो वह तुरंत पर्स पर लगे बटन को दबा सकती हैं। ऐसे में स्पाई कैमरा, इमरजेंसी ऑटोमेटिक कॉलिंग, जीपीएस नेवीगेशन जैसे फीचर्स से लैस इस पर्स से महिला के परिजनों और आसपास के पुलिस थानों में ऑटोमेटिक कॉल चली जाएगी। इसके अलावा पर्स में लगा कैमरा सारी सिचुएशन को रिकॉर्ड कर देगा। जिससे मदद के लिए तुरंत पुलिस पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  Rishikesh AIIMS में नर्सिंग आफिसर्स को अभद्र भाषा बोलने पर फिर हुआ बवाल

रोहित के इस नवाचार ने इंटरनेशनल कंपटीशन 2023 में गोल्ड मैडल जीता है। वर्तमान में वर्तमान रोहित कक्षा बारहवीं कॉमर्स के विद्यार्थी हैं, और उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज व्यजूला गरुड़ में पढ़ रहे हैं, बताते चलें कि रोहित अभी 17 वर्ष के है और रोहित ने इससे पहले कई और आविष्कर किये हैं। इंटरनेशनल वर्चुअल इनोवेशन में शानदार प्रदर्शन कर पहाड़ के साथ ही बागेश्वर का नाम रोशन करने वाले होनहार छात्र रोहित परिहार की उपलब्धि से स्कूल के प्रिंसिपल दीपक आर्या भी गदगद हैं।

यह भी पढ़ें 👉  निर्देश:धामी के ग्राउंड पर उतरते ही व्यवस्था हुई दुरस्त

Most Popular

To Top