Sports

World Athletics Championship: नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए ऐतिहासिक भाला फेंक जीता गोल्ड, रचा इतिहास

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर जेवलिन थ्रो में इतिहास रच दिया है। नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप को 40 साल के इतिहास में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने पुरूषों की जेवलिन थ्रो में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ यह उपलब्धि हासिल की है। नीरज चोपड़ा के अलावा भारत के किशोर जेना इस प्रतियोगिता में पांचवें स्थान पर रहे। डी. पी. मनु  84 . 14 मीटर के थ्रो के साथ छठे स्थान पर रहे हैं। गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा ने फाइनल में प्रवेश कर पेरिस ओलंपिक्स 2024 के लिए पहले ही क्वालिफाई कर लिया है।

पहले प्रयास में किया फाउल

बता दें कि नीरज चोपड़ा का पहला प्रयास फाउल रहा। इसके बाद दूसरे में उन्होंने 86.32 मीटर, 84.64 मीटर , 87.73 मीटर और 83.98 मीटर के थ्रो फेंके। दूसरे नंबर पर रहे पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87 . 82 मीटर के सत्र के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ सिल्वर मेडल जीता। चेक गणराज्य के याकूब वालेश ने 86 . 67 मीटर के साथ ब्रोंज मेडल जीता है। विश्व चैम्पियनशिप में यह पहली बार हुआ है कि शीर्ष आठ में तीन भारतीय रहे हैं। वहीं, नीरज चोपड़ा के नाम खेल के सारे खिताब हो गए हैं।

एक साथ ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप जीता गोल्ड

नीरज चोपड़ा के बाद अभिनव बिंद्र दूसरे भारतीय बन गए हैं, जिन्होंने एक ही समय पर ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप जीता है। अभिनव बिंद्रा ने 23 वर्ष की उम्र में विश्व चैम्पियनशिप और 25 वर्ष की उम्र में ओलंपिक स्वर्ण जीता था। इसके अलावा लॉन्ग जंप में अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में पेरिस विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक्स (2021),  एशियाई खेल (2018), राष्ट्रमंडल खेल (2018) स्वर्ण के अलावा चार डायमंड लीग खिताब और पिछले साल डायमंड लीग चैम्पियन ट्रॉफी जीती है।

 पांचवें स्थान पर रही रिले टीम

नीरज चोपड़ा ने पिछली बार विश्व चैम्पियनशिप में चोपड़ा को ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने हराया था। उस समय चोपड़ा ने 88.13 मीटर के साथ रजत पदक जीता था। नीरज चोपड़ा के अलावा भारत की पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीम फाइनल में पांचवें स्थान पर रही। भारत के मोहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल वारियाथोडी और राजेश रमेश की चौकड़ी ने फाइनल में दो मिनट 59 . 92 सेकंड का समय निकाला।

 

 

Neeraj Chopra, World Athletics Championship:

Most Popular

To Top