देश

तमिलनाडु में भयंकर हादसा, ट्रेन में लगी आग; 10 की मौत, 20 घायल

तमिलनाडु में एक भयंकर ट्रेन हादसा हुआ है। तमिलनाडु के मदुरै रेलवे के पास खड़ी एक ट्रेन में भयंकर आग लग गई, जिसमें 10 लोगों के मरने की खबर है, साथ ही 20 घायल हैं। मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है। मृतकों के परिवार को दस-दस लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की गई।

यार्ड में खड़ी थी ट्रेन
आग लगने की सूचना सुबह लगभग 5.15 बजे एक निजी पार्टी कोच के अंदर मिली, जब ट्रेन मदुरै यार्ड में खड़ी थी। ट्रेन के आस-पास के डिब्बों को कोई नुकसान नहीं हुआ क्योंकि दमकल गाड़ियों को तुरंत बुलाया गया और सुबह लगभग 7 बजे तक आग पर काबू पा लिया गया। निजी पार्टी कोच ने 17 अगस्त को लखनऊ से अपनी यात्रा शुरू की थी और रविवार तक उसे चेन्नई पहुंचना था।

सिलेंडर फटने से लगी आग

प्रारंभिक रिपोर्ट मिली जानकारी के अनुसार मदुरै रेलवे स्टेशन के यार्ड के पास रूकी लखनऊ-रामेश्वरम पर्यटक ट्रेन में आग लगने से 10 की मौत हो गई। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि आग सिलेंडर फटने से लगी है। जानकारी के मुताबिक, जिस कोच में आग लगी, उसमें लखनऊ के करीब 65 यात्री सवार थे। जब कोच यार्ड में खड़ा था, तो कुछ यात्रियों ने कथित तौर पर चाय और नाश्ता तैयार करने के लिए अवैध रूप से तस्करी किए गए रसोई गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया, जिससे आग लग गई।

हादसें में 10 लोगों की मौत 
दक्षिणी रेलवे के मुताबिक, मृतकों के परिजनों को दस-दस लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की गई है। जिस डिब्बे में आग लगी, वह एक ‘प्राइवेट पार्टी कोच’ (किसी व्यक्ति द्वारा बुक किया गया पूरा डिब्बा) था और उसमें सवार यात्री उत्तर प्रदेश के लखनऊ से मदुरै पहुंचे थे। अधिकारियों ने बताया कि हादसे में डिब्बे में सवार 10 यात्रियों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विज्ञप्ति के मुताबिक- “यह एक प्राइवेट पार्टी कोच था, जिसे कल (25 अगस्त को) नागरकोविल जंक्शन पर ट्रेन संख्या 16730 (पुनालुर-मदुरै एक्सप्रेस) में जोड़ा गया था। डिब्बे को अलग कर मदुरै रेलवे स्टेशन पर खड़ा किया गया था। इस डिब्बे में यात्री अवैध रूप से गैस सिलेंडर लेकर आए थे और इसी वजह से आग लगी। आग लगने की भनक मिलने पर कई यात्री कोच से बाहर निकल गए। कुछ यात्री प्लेटफार्म पर ही उतर गए।”

Most Popular

To Top