उत्तराखंड

सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार का शिलान्यास-लोकार्पण पर बड़ा यह ऐक्शन प्लान



उत्तराखंड में हो रहे विकास कार्य और नई योजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण पर सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश में अब मंत्री या अफसर योजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण पर नहीं करेंगे।

उत्तराखंड में विकास कार्यों और नई योजनाओं के शिलान्यास-लोकार्पण को लेकर सीएम पुष्कर सिंह धामी सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। अब प्रदेश में योजनाओं के शिलान्यास-लोकार्पण का दायित्व मंत्री या अफसरों को नहीं होगा, बल्कि इसका आयोजन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में किया जाएगा।

नियोजन सचिव आर मीनाक्षीसुंदरम ने सभी एसीएस, प्रमुख सचिव, सचिव, विभागाध्यक्षों और डीएम को इस बाबत एक पत्र भेजा है। सुंदरम ने सभी विभागों से उनकी भविष्य में पूरी होने वाली विकास योजनाओं का विस्तृत विवरण मांगा है। इसके साथ ही, जिन योजनाओं का शिलान्यास प्रस्तावित है, उनकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत करनी होगी।

यह भी पढ़ें 👉  रिचार्ज: र‍िलायंस ज‍ियो ने चुपचाप री लॉन्च किया ये प्लान, जानें अपडेट

इसके आधार पर हर जिलों में सीएम की अध्यक्षता में विधिवत कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में संबंधित विभागों के मंत्री और स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। इनमें ही योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण की औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।

सचिवों को जारी किए पत्र में सभी अधिकारियों से अनुरोध किया गया है कि भविष्य में लोकार्पण और शिलान्यास का कार्यक्रम किसी अन्य स्तर पर प्रस्तावित नहीं किया जाए। विकास कार्यों को गति देने के लिए निर्णय इस फैसले के पीछे विकास योजनाओं को तेजी से पूरा करने और उनके नियमित अनुश्रवण के सिस्टम को मजबूत करना भी एक वजह है।

यह भी पढ़ें 👉  ऋषिकेश: जरूरत मंदों को बांटे गए बर्तन सेट, मेयर ने किया रेड क्रॉस समिति का धन्यवाद

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार सीएम के सीधा जुड़ने से योजनाओं का क्रियान्वयन और उनके नियमित अनुश्रवण की व्यवस्था मजबूत होगी। सीएम खुद भी राज्य की विकास योजनाओं की नियमित रूप से मॉनिटरिंग करते हैं। इस व्यवस्था से हर विभाग की सभी योजनाएं उनकी नजरों में रहेंगी।

दरअसल, कई बार देखा गया है कि शिलान्यास के बाद योजना पर काम शुरू होने या उसके पूरा होने में कई कई साल लग जाते हैं। और जिनका लोकार्पण होता है, उनमें गुणवत्ता की शिकायत आने लगती हैं। सीएम के जुड़ने से ऐसी सभी योजनाओं की सीएम कार्यालय भी लगातार समीक्षा करेगा।

यह भी पढ़ें 👉  जलाभिषेकः  श्री केदारनाथ धाम सहित शिव मंदिरों में तीर्थयात्रियों ने किया जलाभिषेक, बड़ी संख्या में पहुंच रहे कांवडिये

ब्योरा जुटाने में लगे विभाग
नियोजन सचिव के पत्र के बाद सभी विभाग भावी योजनाओं का ब्योरा तैयार करने में लगे हैं। सूत्रों के अनुसार शिक्षा, उद्योग, स्वास्थ्य और पर्यटन समेत विभिन्न विभागों में जल्द ही कई योजनाओं का शिलान्यास प्रस्तावित है।

Most Popular

To Top