उत्तराखंड

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर विचार गोष्ठियों का आयोजन, विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को मिलेगी जानकारी एवं प्रेरणा

देहरादून, 23 दिसम्बर 2023
सूबे के शिक्षण संस्थानों में 26 दिसम्बर वीर बाल दिवस के रूप में मनाया जायेगा। जिसमें छात्रों को गुरू गोविंद सिंह के साहिबजादों की वीरता एवं बलिदान की जानकारी दी जायेगी। जबकि आगामी 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती पर सूबे के विश्वविद्यालयों में विचार गोष्ठियों का आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में शासन की ओर से आदेश जारी कर दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बयान:शपथ लेते ही भाजपा सांसद ने क्यों? कही मंत्री पद छोड़ने की बात

प्रदेश के विद्यालयी एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी आगामी 26 दिसम्बर 2023 को प्रदेश के समस्त राजकीय विद्यालयों एवं कॉलेजों में वीर बाल दिवस मनाया जायेगा। जिसमें छात्र-छात्राओं को सिखों के दसवें गुरू गुरू गोविंद सिंह के पुत्रों जोरावर सिंह एवं फतेह सिंह की वीरता एवं बलिदान के बारे में जानकारी दी जायेगी। इसके अलावा शिक्षण संस्थानों में क्विज एवं भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जायेगा। इस संबंध में विभागीय उच्चाधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिये गये हैं। विभाग की कोशिश है कि इस प्रकार के क्रिया-कलापों में शतप्रतिशत छात्र-छात्राओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाय ताकि देश की युवा पीढ़ी को भी हमारे शहीदों एवं वीर बलिदानियों के बारे में जानकारी के साथ ही प्रेरणा भी मिले।

यह भी पढ़ें 👉  बुलेटिन:सुबह देश राज्यों से बड़ी खबरें,फटाफट

डॉ. रावत ने बताया कि इसी प्रकार आगामी 25 दिसम्बर 2023 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जयंती के अवसर पर प्रदेश के समस्त राजकीय विश्वविद्यालयों में विचार गोष्ठि का आयोजन किया जायेगा। जिसमें वक्ताओं द्वारा अटल जी की जीवनी पर प्रकाश डाला जायेगा। इस संबंध में भी उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि विचार गोष्ठि में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाय।

यह भी पढ़ें 👉  डॉ अग्रवाल ने सीएम धामी के साथ केंद्रीय राज्य मंत्री से की मुलाक़ात

Most Popular

To Top