उत्तराखंड

श्यामपुर भल्ला फार्म और रायवाला में विकसित भारत संकल्प यात्रा को क्षेत्रीय विधायक व मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

श्यामपुर भल्ला फार्म और रायवाला में विकसित भारत संकल्प यात्रा को क्षेत्रीय विधायक व मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान सरकार की योजनाओं से लाभान्वित लोगों को मंत्री डॉ अग्रवाल ने सम्मानित भी किया।

गुरुवार को यात्रा का शुभारंभ करते हुए डॉ अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य सरकार की प्रमुख योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने व उन्हें जागरूक करना है। कहा कि इस यात्रा के माध्यम से पहले जनजातीय व प्रचित समुदायों और उसके बाद प्रत्येक व्यक्ति तक योजनाओं की संतृप्ति का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़ें 👉  एसजीआरआरयू में योग दर्शन पर मंथन को जुटे योग शोधार्थी

डॉ अग्रवाल ने कहा कि इस संकल्प यात्रा का उद्देश्य सर्वप्रथम उन वचित लोगों के लिए है जो किसी योजना का लाभ लेने से वंचित रहे हैं। कहा कि यह यात्रा लोगों के पास जाने, जागरूकता पैदा करने और स्वच्छ सुविधाओं, आवश्यक वित्तीय सेवाओ, बिजली कनेक्शन, एलपीजी सिलेंडर तक पहुँच, गरीबों के लिए आवास, खाद्य सुरक्षा, उचित पोषण, विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा, स्वच्छ पेयजल जैसी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने पर केंद्रित है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में सहकारी बैंकों के टॉप- 20 बकायादारों पर कसेगा शिकंजा, अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

डॉ अग्रवाल ने बताया कि इस यात्रा में जनसाधारण को लाभ पहुंचाने वाली शहरी क्षेत्र के लिए कुल 17 योजनाओं के संबंध में प्रचार प्रसार किया जायेगा। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 22 विभागों के माध्यम से संचालित की जाने वाली लाभार्थी परख योजनाओं की जानकारी जनसाधारण को दी जाएगी।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह योजना पात्र व्यक्ति तक अवश्य पहुंचे और इससे वह लाभान्वित हो। कहा कि प्रधानमंत्री जी ने अमृत काल में जिन चार स्तभो-नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसान और मध्यम वर्ग का जिक्र किया गया, वह विकसित भारत, विश्व गुरु भारत और आत्मनिर्भर भारत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत  ने दीप प्रज्वलित कर किया योगा का शुभारंभ

इस मौके पर मण्डल अध्यक्ष दिनेश पयाल, जिलाध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा सतीश सिंह, यात्रा विधानसभा संयोजक मनोज ध्यानी, कार्यक्रम संयोजक सोनी रावत, वरिष्ठ आंदोलनकारी कमला नेगी, शोभा चौहान, पदमा नैथानी, राहुल बालियान, प्रभाकर पैन्यूली, अमनप्रीत सिंह, गौतम राणा, प्रभारी खंड विकास अधिकारी उर्मिला बिष्ट, सतपाल राणा, नीलम चमोली सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Most Popular

To Top