उत्तराखंड

15वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम में मंत्री गणेश जोशी ने की शिरकत



देहरादून में, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने डीआईटी कॉलेज के सभागार में आयोजित 15वें आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। इस कार्यक्रम को देहरादून में नेहरू युवा केन्द्र देहरादून (युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार) और गृह मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त प्रयास के तहत आयोजित किया गया था।

15वें युवा आदिवासी युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम में 4 राज्यों – महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, झारखण्ड, और बिहार से आए 200 आदिवासी युवा प्रतिभागी शामिल थे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को विकास के मुख्य दिशाओं में जोड़ना था। कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को देहरादून के विभिन्न ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों का भ्रमण किया गया और विभिन्न शिक्षात्मक सत्रों का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  डॉ भूपेंद्र मोदी ने बनाई सनातन धर्म के आधार पर भारत को विकासशील देश बनाने की योजना, कही ये बात

मंत्री गणेश जोशी ने इस मौके पर छात्र-छात्राओं को संबोधित किया और कहा कि भारत अब आजादी के 76 वर्ष पूरे कर चुका है, और युवाओं को अपने देश के भविष्य को साकार करने का सामर्थ्य देने का समय है। उन्होंने युवाओं से देश के ऐतिहासिक महत्व के बारे में जागरूक रहने की बजाय उसे जीने की उम्र का विचार किया और उन्हें देश के उत्तराधिकार की सही मान्यता दिलाई। उन्होंने इस अवसर पर महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान का महत्व बताया और युवाओं से उनके जीवन को उनके उद्देश्यों के साथ जीने की प्रेरणा दी।

यह भी पढ़ें 👉  सौगातः श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति कर्मचारियों को मिली सौगात, पहली बार गोल्डन कार्ड से आच्छादित

मंत्री ने कहा आज़ादी के इन दीवानों के सपनों को पूरा करने का दायित्व है वो आप सभी के कंधों पर है। इन सपनों को पूरा करने के लिये आवश्यक है, आत्मविश्वास, अपनी संस्कृति, इतिहास और परंपराओं पर गर्व तथा साथ ही ज्ञान, कौशल तथा सहयोग की भी आवश्यकता है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री मोदी हमेशा आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं। प्रधानमंत्री चाहते हैं की देश का नौजवान जॉब क्रेटर बने, इनोवेशन के लिए आगे आये और इसलिए इस दिशा में लगातार काम किया गया है। मंत्री ने कहा आप लोग, आज सपने देखेंगे, संकल्प लेंगे, रिस्क उठायेंगे और मेहनत करेंगे तो निश्चित ही भारत को विकसित देश बनने से दुनिया की कोई भी ताक़त नहीं रोक सकती। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने आयोजको को कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से एक दूसरे की संस्कृति जानने का अवसर मिलता है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों की उज्वल भविष्य की कामना भी की।

यह भी पढ़ें 👉  पौधरोपण: कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने चलाया पौधरोपण का महाअभियान, की ये अपील

इस अवसर पर विधायक सविता कपूर, राज्य निदेशक नेहरू युवा केंद्र सुचित्र नारायण त्यागी, गृह मंत्रालय राजकुमार, प्रो० कुलसचिव प्रोफ. प्रियदर्शन पात्रा, निदेशक जे.एस. नेगी, सहायक निदेशक डॉ० योगेश धस्माना, जिला युवा कल्याण अधिकारी अविनाश कुमार आदि उपस्थित रहे।

Most Popular

To Top