देश

Independence Day 2023: आजादी का जश्न मना रहा देश, पीएम मोदी ने लाल किले पर 10वीं बार तिरंगा फहराया; कही ये बात



भारत आज अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने फूलों की वर्षा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा फहराने के बाद देश को संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार प्राकृतिक आपदा ने देश के अनेक हिस्सों में अकल्पनीय संकट पैदा किए। जिन परिवारों ने इस संकट को सहन किया है मैं उन सभी परिवारों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं। राज्य-केंद्र सरकार मिलकर उन सभी संकटों से मुक्त होकर तेजी से विकास की ओर आगे बढ़ेंगी, ये विश्वास दिलाता हूं।  इससे पहले  77वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को बधाई दी और उनसे वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को और सशक्त बनाने का आह्वान किया। ऐसी उम्मीदें हैं कि पीएम मोदी अगले साल के आम चुनाव से पहले कुछ प्रमुख घोषणाएं करेंगे। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्‍ली सहित देशभर में सुरक्षा व्‍यवस्‍था का पुख्‍ता इंतजाम किया गया है।

देश में अनंत अवसर प्रदान करने की क्षमता- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हमारे पास जन सांख्यिकी, लोकतंत्र और विविधता है – ये तीनों मिलकर देश के सपनों को साकार करने की क्षमता रखते हैं। देश में अवसरों की कोई कमी नहीं है। देश में अनंत अवसर प्रदान करने की क्षमता है।

भारत के अमृतकाल का यह पहला वर्ष है- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हम ऐसे कालखंड में जी रहे हैं, हमारा सौभाग्य है कि भारत के अमृतकाल का यह पहला वर्ष है। या तो हम जवानी में जी रहे हैं या मां भारत की गोद में जन्म ले चुके हैं। मेरे शब्द लिखकर रखिए, इस कालखंड में हम जो करेंगे, जो कदम उठाएंगे, त्याग करेंगे, तपस्या करेंगे, आने वाले एक हजार साल का देश का स्वर्णिम इतिहास उससे अंकुरित होने वाला है। इस कालखंड में होने वाली घटनाएं आगामी एक हजार साल के लिए प्रभाव पैदा करेंगी. देश पंच प्रण को समर्पित होकर एक नए आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है।

Most Popular

To Top