उत्तराखंड

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने खाद्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में लिए महत्वपूर्ण निर्णय



Uttarakhand News: प्रदेश की खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने आज विधानसभा स्थित सभागार में खाद्य विभाग के अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर एक समीक्षा बैठक की। इस बैठक में खाद्य मंत्री ने अधिकारियों से प्रदेश के सभी क्रय केन्द्रों में धान और मडुआ क्रय, तथा उनके भुगतान के संबंध में जानकारी प्राप्त की, साथ ही पूर्व की बैठकों में दिए गए निर्देशों का कितना अनुपालन हुआ है, इसकी स्थिति के बारे में भी जानकारी ली। वहीं, विभागीय वेबसाइट के अपडेट न होने पर अधिकारियों को नाराजगी का सामना करते हुए उन्होंने कहा कि एक हफ्ते के भीतर वेबसाइट को अपडेट करें।

खाद्य मंत्री ने निर्देश दिए कि 31 दिसम्बर चूंकि अंतिम डेट है ऐसे में विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं की उक्त तिथि तक सम्पूर्ण लक्ष्य को पूर्ण कर लिया जाए।  साथ ही जिन संस्थाओं को धान क्रय का जो लक्ष्य दिया गया था जिनमे की अधिकतर संस्थाएं धान क्रय के लक्ष्य को पूरा करने की और अग्रसर हैं लेकिन N.C.C.F. ने दिए लक्ष्य से भी बेहद कम लक्ष्य को प्राप्त किया।जिसपर खाद्य मंत्री ने निर्देश दिए कि N.C.C.F. के टारगेट को निरस्त करते हुए इसे उन संस्थाओं को दे दिया जाए जिनका कार्य बेहतर है।

यह भी पढ़ें 👉  डॉ भूपेंद्र मोदी ने बनाई सनातन धर्म के आधार पर भारत को विकासशील देश बनाने की योजना, कही ये बात

साथ ही उन्होंने बताया कि U.P.C.U.के बारे में किसानों की तरफ से उन्हें यह जानकारी प्राप्त हुई कि उक्त संस्थान की भुगतान की प्रक्रिया पारदर्शी नही है ऐसे में अधिकारियों से उक्त संस्थान की रिपोर्ट को मंगाया गया है। वहीं किसानो और राशन डीलरों के भुगतान के संबंध में जानकारी ली और अधिकारियों से किसान और राशन डीलरों के भुगतान को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। वही मंडुए के बारे में कहा कि मंडुए का समस्त भुगतान कर दिया गया है। वहीं अधिकारियों द्वारा बताया गया कि भारत सरकार की तरफ से राज्य सरकार को धान क्रय का लगभग 8 लाख मीट्रिक टन का जो लक्ष्य दिया गया था उसके सापेक्ष लगभग 6 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य हमने प्राप्त कर लिया है।

यह भी पढ़ें 👉  बयान: सीएम धामी ने अग्निवीर योजना को लेकर दिया बड़ा बयान, आ सकता है बड़ा एक्ट

इस दौरान खाद्य मंत्री ने अधिकारियों से विभागीय वेबसाइट के बारे में जानकारी ली।अधिकारियों द्वारा काफी समय से वेबसाइट को अपडेट ना होना बताया गया जिसपर मंत्री रेखा आर्या ने अधिकारियों पर नाराजगी वक्त की और यह स्पष्ट निर्देश दिए कि वेबसाइट को लगातार अपडेट रखने के साथ ही उसमे विभागीय योजनाओं की जानकारी दे जिससे कि आम व्यक्ति उसका लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि विभाग की अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करे कि किसानो को किसी प्रकार की परेशानी ना होने पाए।साथ ही उन्होंने बॉयोमेट्रिक मशीन के बारे में जानकारी ली और नई मशीन की प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़ें 👉  बीकेटीसी में सुरक्षा संवर्ग और आईटी संवर्ग के लिए 58 पदों के सृजन की स्वीकृति

Most Popular

To Top