उत्तराखंड

सीएम धामी ने राष्ट्रपिता और लाल बहादुर शास्त्री को किया नमन, श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी



आज यानी 2 अक्टूबर को हर साल की तरह इस साल भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाई जा रही है। उत्तराखंड से लेकर पूरे देश में आज राष्ट्रपिता को याद किया जा रहा है और बापू के रास्ते पर चलने का शपथ भी लिया जा रहा है। आज गांधी जयंती के अवसर पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बापू को नमन करते हुए सभी को गांधी जयंती की शुभकमनाए दी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। वहीं, सीएम धामी गांधी पार्क पहुंचे और बापू की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी जी ने सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए सबको प्रेरित किया।

यह भी पढ़ें 👉  बदलावः श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष की मेहनत ला रही रंग, बदलाव की बयार

सीएम धामी ने बापू को किया नमन
वीडियो साझा करते हुए सीएम धामी ने लिखा कि “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर कोटिशः नमन। आइए, आज के दिन हम सभी स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने का संकल्प लें एवं आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में संचालित ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को सार्थक करने में अपना योगदान सुनिश्चित करें।”

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि बापू ने भारत को आजादी दिलाने के लिए उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि हमें अपने आचरण में अहिंसा का भाव जागृत करने के साथ ही मानवता के प्रति करूणा का भाव पैदा करना होगा। यही हमारी उनके प्रति सच्ची श्रद्वांजलि होगी। वहीं उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री का स्मरण करते हुए कहा कि उन्होंने जय जवान जय किसान का नारा दिया। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और पद्म विभूषण स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने इसमें जय विज्ञान को जोड़ा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसमें जय अनुसंधान जोड़कर नए भारत का नारा ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान’ दिया है। कहा कि पूरे देश में 17 सितंबर से दो अक्टूबर तक सेवा पखवाड़े के रूप में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  स्वास्थ्य: डॉ. धन सिंह रावत के निर्देश, स्वास्थ्य मिशन की योजनाओं का आमजन को मिले लाभ 

स्वच्छता पर दिया जाएगा जोर

गांधी जयंती के अवसर पर प्रदेश के कई जिले में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा, जिसमें जिलसे के आमजन, जनप्रतिनिधि, व्यापारी, कर्मचारी, अधिकार एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ ही पर्यावरण मित्र भी शामिल होंगे। 1 अक्टूबर को जनपद में नगर पालिका और नगर पंचायतों, ग्राम पंचायतों में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस खास अवसर पर स्वच्छता पर जोर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  हादसाः उत्तराखण्ड पुलिस महकमे के लिए बुरी खबर, महिला सब इंस्पेक्टर की दर्दनाक मौत

Most Popular

To Top