उत्तराखंड

उत्तराखंड में कुदरत का रौद्र रूप: केदारनाथ और चमोली में फटा बादल, आधा दर्जन मार्ग बाधित

उत्तराखंड में कुदरत अपना रौद्र रूप धारण किए हुए है। रुद्रप्रयाग में केदारनाथ मार्ग पर देर रात बादल फटने से तबाही मची है। पानी के सैलाब में कई लोगों के दबे होने की खबर है। उधर, चमोली में भी भारी बारिश का तांडव देखवे को मिला है। पीपलकोटि में बीती रात बादल फटने से भारी तबाही मची है। यहां कई वाहन मलबे में दब गए, जबकि एक दो लोग भी लापता होने की जानकारी सामने आ रही है। वहीं बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पीपलकोटी के पास भारी मलबा आने के कारण सड़क का कुछ हिस्सा बह गया है।

यह भी पढ़ें 👉  लकड़ी तस्करों और वन विभाग की टीम में मुठभेड़, तस्कर के लगी गोली

केदारनाथ में बादल फटा
केदारनाथ पैदल मार्ग पर बड़ी लिंचलोली के पास बादल फटा है। बादल फटने से टेंटों में सो रहे करीब छह लोग फंस गए। जिनमें से पांच लोगों को निकाल लिया गया है, जबकि एक व्यक्ति अभी भी फंसा हुआ है। जिसका रेस्क्यू किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर छानी कैंप में तीन दुकानों को नुकसान पहुंचा है। पैदल मार्ग पूर्ण तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके हैं, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गौर हो कि बीतेदेर रात सेहो रही मूसलाधार बारिश के कारण मंदाकिनी और अलकन जगह-जगह मार्ग बाधित है।

यह भी पढ़ें 👉  Rishikesh AIIMS में नर्सिंग आफिसर्स को अभद्र भाषा बोलने पर फिर हुआ बवाल

चमोली में बादल फटने से तबाही 

नगर पंचायत पीपलकोटी के मायापुर में देर रात की भारी बारिश ने भारी नुकसान हुआ है। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग मायापुर गडोरा में रविवार रात को बारिश ने मायापुर बाजार में तांडव मचाया है। वहीं स्थानीय लोगों ने देर रात्रि को अपनी जान भाग कर बचाई है। अभी भी ज़िले में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। वहीं मायापुर में कई खड़े वाहन मलवे में दबे हुए हैं। फिलहाल जानमाल की नुकसान की कोई सूचना नहीं है। चमोली में लगातार बारिश से मायापुर समेत बद्रीनाथ हाईवे आधा दर्जन जगहों पर ठप पड़ गया है। वहीं गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग और यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित होने से चारधाम यात्री चौतरफा फंस गया है। पहाड़ों ही नहीं, राजधानी देहरादून में भी बारिश से आई बाढ़ से घरों में पानी घुस गया है।

चमोली-गौशाला छतिग्रस्त
चमोली तहसील के कोज पोथनि गावं मे 03 गौशाला छतिग्रस्त हो गईं , जिनमें कुछ पशु दब गए है. मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है जबकि हरिद्वार में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी है.  वहीं अन्य जिलों में येलो अलर्ट रहेगा.

 

यह भी पढ़ें 👉  पति के संग सात फेरे लेने वाली पत्नी ने ही की पति की निर्मम हत्या

Most Popular

To Top