उत्तराखंड

आयोजन:ऋषिनगरी में सात दिवसीय इंटरनेशनल योग महोत्सव 15 से

ऋषिकेश। ऋषिनगरी में सात दिवसीय इंटरनेशनल योग महोत्सव का आगाज 15 मार्च से शुरू होगा। जिसमें देश-विदेश से आये योग साधक आध्यात्मिक ज्ञान की यात्रा में गोता लगायेंगे। महोत्सव में योग, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, फिटनेस और प्रेरणा के क्षेत्र में प्रसिद्ध गुरु और विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।
गंगातट पर आत्म-खोज और आंतरिक शांति की यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हो जाइए। 15 मार्च से सात दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव ऋषिनगरी में होने जा रहा है। इन सात दिनों के दौरान मुनिकीरेती में योग भारत घाट पवित्र गंगा के निकट आध्यात्मिक जागृति और भौतिक कल्याण का केंद्र होगा। महोत्सव का आयोजन उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा किया जा रहा है। इस महोत्सव का अनूठा पहलू जो इसे अलग करता है वह यह है कि शीर्ष अंतरराष्ट्रीय योग विद्यालय के देश के विभिन्न हिस्सों से एक साथ आयोजन स्थल पर योग सत्र पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  कांग्रेस के पूर्व राज्यमंत्री ने सैकड़ो कार्यकर्ताओं संग भाजपा की ली सदस्यता

तिभागियों को ऋषिकेश की शांत सुंदरता से घिरे क्षेत्र में योग का प्राचीन अभ्यास करवाया जायेगा। महोत्सव में योग, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, फिटनेस और प्रेरणा के क्षेत्र में प्रसिद्ध गुरु और विशेषज्ञ भी शामिल होंगे। महोत्सव में जाने माने योगगुरू अपनी बुद्धिमत्ता और जानकारी साझा करेंगे। जिसमें स्वामी सुखबोधानंद, डॉ. हेस्टर ओ’कॉनर, एस. श्रीधरन, डगलस आत्मानंद रेक्सफ़ोर्ड और योगी अजय राणा जैसे प्रतिष्ठित आध्यात्मिक वक्ता शामिल है। इसके अतिरिक्त अंशुका परवानी से योग, स्वास्थ्य और आहार के बारे में सीखने का अवसर भी संजोकर रखने लायक है।
आर्ट ऑफ लिविंग, ईशा फाउंडेशन, कृष्णमाचार्य योग मंदिरम, राममणि अयंगर मेमोरियल योग संस्थान, शिवानंद आश्रम और मानव धर्म आश्रम जैसे शीर्ष योग विद्यालयों की भागीदारी निस्संदेह उत्सव को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएगी। इसके अलावा, अद्वितीय और शायद ही कभी प्रदर्शित विषयों पर पैनल चर्चाओं को शामिल करना वास्तव में रोमांचक है। देश के विशेषज्ञ संगीत चिकित्सा के लाभ, प्रज्ञा योग, मर्म चिकित्सा के माध्यम से अंतर्ज्ञान के विज्ञान और महिलाओं की ताकत और योग की खोज के लिए समर्पित एक सत्र पर चर्चा का नेतृत्व करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  गुरुकुल कांगड़ी संविवि में मनाया आर्य समाज का स्थापना दिवस

योग उत्सव में भक्ति और परमात्मा के प्रति प्रेम से भरी धुनों का एक सुंदर मिश्रण अनुभव करेंगे। गायक, बैंड और लाइव प्रदर्शन आपको कीर्तन, नृत्य और भक्ति संगीत में सराबोर कर देंगे, जिससे आपके दिल में शांति और दिव्यता की भावना आएगी। योग उत्सव में भक्ति और सांस्कृतिक प्रदर्शन का मिश्रण होगा, जिसमें कबीर कैफे और पांडव बैंड जैसे बैंड, स्वराग द्वारा फ्यूजन लय, अदिति मंगल दास द्वारा कथक नृत्य, अनुज मिश्रा द्वारा डांस बैले और कई अन्य शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  चंदेश्वरनगर में भाजपा राज्यसभा सांसद संग निवर्तमान मेयर ने घर-घर जाकर किया जनसंपर्क

प्रत्येक दिन कार्यक्रम स्थल पर मनमोहक गंगा आरती के शांत और शांतिपूर्ण प्रसार से सुशोभित होगा। उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री, सतपाल महाराज ने महोत्सव ने महोत्सव को लेकर कहा कि उत्तराखंड ने भारत और विश्व स्तर पर योग के लिए एक विशिष्ट पहचान बनाई है। वर्तमान में, उत्तराखंड में आध्यात्मिकता और आंतरिक शांति की तलाश में योग करने वालों की संख्या सबसे अधिक है। इस मान्यता के साथ ऋषिनगरी ने योग के केंद्र के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इस कद को बनाए रखने और जश्न मनाने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव हर साल ऋषिकेश में आयोजित किया जाता है। इस वर्ष, उत्सव का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जाएगा, जिसमें भारत और विदेश के प्रसिद्ध योग गुरु शामिल होंगे, जो अपना ज्ञान और ज्ञान प्रदान करेंगे।

Most Popular

To Top