उत्तराखंड

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने एक बैठक का आयोजन किया, जिसमें 15 अक्टूबर तक कार्य पूरा करने के दिशा-निर्देश दिए गए।

देहरादून में, खेल और युवा कल्याण विभाग के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में, आज विभागीय मंत्री रेखा आर्य ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जनपदों के जिला युवा कल्याण और प्रांतीय रक्षक दल के अधिकारियों और जिला क्रीड़ा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन किया।

मंत्री ने एक बैठक में खेल विभाग के अंतर्गत संचालित मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना और मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के संदर्भ में सभी जनपदों के साथ चर्चा की। इस चर्चा के दौरान, राज्य के सभी जनपदों में 8 से 14 आयुवर्ग और 14 से 23 आयुवर्ग के खिलाड़ियों का चयन करने और उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान करने के क्रियान्वयन और प्रगति के संदर्भ में रिपोर्ट मांगी गई।

मंत्री ने सभी जिला क्रीड़ाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन जनपदों में खिलाड़ियों का चयन हो चुका है, उन्हें तत्काल धनराशि प्रदान की जाए और धनराशि का उपयोग खिलाड़ियों द्वारा कैसे किया जा रहा है, इसके संदर्भ में सभी जिला क्रीडाधिकारी स्वयं जांच करेंगे। उन जनपदों के लिए जिनमें अभी तक उक्त योजना के तहत खिलाड़ियों का चयन नहीं किया गया है, उन्हें 30 सितंबर तक खिलाड़ियों का चयन करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें 👉  आदर्श जनपद चम्पावत के लिए बनाई जा रही कार्य योजना, सीएम ने दिए ये निर्देश 

इस योजना के तहत, आगामी वित्तीय वर्ष में उदीयमान खिलाड़ियों का चयन माह अप्रैल में पूरा करने के लिए निर्देश भी दिए गए। उसके साथ ही, जनपदों में स्थापित छात्रावासों के संबंध में मंत्री द्वारा निर्देश दिए गए कि जिन जनपदों में छात्रावासों में कोच नहीं है, उनमें नए शासनादेश के अनुसार कोचों की नियुक्ति की जाए, और इसके लिए विज्ञप्ति जारी की जाए। साथ ही, हास्टल वार्डन की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए।

युवा कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सवंर्द्धन योजना के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थापित किए गए ओपन जिम के सम्बन्ध में समीक्षा की गई एवं निर्देश दिए गए कि सभी जनपद स्थापित किए गए ओपन जिम कि जियो टैंगिग 15 अक्टूबर तक पूर्ण करा दें एवं उक्त जिन से लाभान्वित हो रहे युवाओं का सॉर्ट विडीयो उपलब्ध कराया जाए। जिन जनपदों द्वारा अतिथि तक जिन ग्राम पंचायतों में ओपन जिम की स्थापना नहीं की गई है सम्बन्धित जनपद माह अक्टूबर तक अपने-अपने जनपद की सभी ग्राम पंचायतों में उक्त जिम की स्थापना करना सुनिश्चित करें उक्त कार्य में यदि किसी भी अधिकारी द्वारा शिथिलता दिखाई जाती है तो तत्काल सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उक्त योजना के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में सभी जिला युवा कल्याण अधिकारियों से सुझाव भी प्राप्त किए गए प्राप्त सुझाव पर भविष्य में विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए। उक्त के साथ ही प्रान्तीय रक्षक दल कल्याण कोष नियमावली के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए सभी जिला युवा कल्याण अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए कि अपने-अपने जनपद में प्रान्तीय रक्षक दल स्वयं सेवकों के पंजीकरण, विभागीय बजट से तैनात, गैर विभागीय बजट से तैनात, मृतक आश्रित के सम्बन्ध में यथास्थिति से निदेशालय को अवगत कराना सुनिश्चित करें एवं साथ ही माह अक्टूबर से नियमावली के अनुसार सभी पीआरडी स्वयंसेवकों के मानदेय से एक दिन के मानदेय की कटौती कर कल्याण कोष में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें 👉  सीआरपीएफ के प्रशिक्षु अधिकारियों ने सीएस से की मुलाकात, हुई ये बात

उक्त बैठक में, निदेशालय स्तर से निदेशक युवा कल्याण और खेल, जितेन्द्र सोनकर, अपर निदेशक युवा कल्याण धर्मेन्द्र प्रकाश भट्ट, संयुक्त निदेशक खेल एस के सार्की, संयुक्त निदेशक खेल अजय कुमार अग्रवाल, संयुक्त निदेशक युवा कल्याण शक्ति सिंह, उप निदेशक युवा कल्याण एस के जयराज, उप निदेशक युवा कल्याण दीप्ती जोशी, प्रधानाचार्य महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज और जिला युवा कल्याण और प्रारद अधिकारी, राजेश ममगांई, जनपद देहरादून के जिला क्रीड़ाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  प्रभाव:केदारनाथ में एवलांच की घटनाओं से यात्रा में पड़ रहा प्रभाव

 

Most Popular

To Top