स्वास्थ

श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल में निःशुल्क काॅकलियर इम्प्लांट सर्जरी की सुविधा का प्रचार-प्रसार

देहरादून में, श्री महंत इंदिरेश अस्पताल, पटेल नगर, ने शुक्रवार को नाक कान गला रोग विभाग के तहत बेहरेपन की जाँच के लिए एक विशेष शिविर आयोजित किया। इस अस्पताल में 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए एडिप स्कीम (एसिस्टेंस टू डिसेबल पर्संस) के तहत निःशुल्क कोच्लियर इम्प्लांट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है। इस कोच्लियर इम्प्लांट सर्जरी का खर्च 6 लाख रुपये तक हो सकता है, लेकिन शिविर में निःशुल्क कोच्लियर इम्प्लांट सर्जरी के लिए रजिस्ट्रेशन और सर्जरी का समय दिया गया। श्री महंत इंदिरेश अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ प्रेरक मित्तल ने इस जानकारी को साझा किया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में कल धामी कैबिनेट की बैठक, तैयारियां तेज

शुक्रवार की सुबह, शिविर का उद्घाटन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और नाक कान गला रोग विभाग की प्रमुख, डाॅ त्रिप्ती ममगाईं ने संयुक्त रूप से किया। इस शिविर में, 101 बच्चों और 25 वयस्यों ने कोच्लियर इम्प्लांट के बारे में परामर्श लिया। डाॅ त्रिप्ती ममगाईं ने बताया कि ईएसआई, सीजीएचएस, ईसीएचएस कार्डधारकों के लिए भी सुविधा उपलब्ध है। इन योजनाओं के तहत, किसी भी आयु समूह के व्यक्ति को निःशुल्क कोच्लियर इम्प्लांट सर्जरी का लाभ उठाने का सुनिश्चित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में सहकारी बैंकों के टॉप- 20 बकायादारों पर कसेगा शिकंजा, अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में अब तक 125 बच्चों का एडिप स्कीम के तहत निःशुल्क कोच्लियर इम्प्लांट सर्जरी किया गया है। जिन बच्चों को बोलने या सुनने में किसी भी परेशानी हो, वह आवाज नहीं सुन सकते हैं, इसके बावजूद भी उनके लिए निःशुल्क कोच्लियर इम्प्लांट की सर्जरी की जा सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  धामी कैबिनेट की बैठक में ये प्रस्ताव हुए पेश, इन फैसलो पर लगी मुहर

Most Popular

To Top