उत्तराखंड

आवास विकास वेलफेयर एवं कल्चरल सोसायटी ने आयोजित किया भगवान श्री गोवर्धन जी का 15 वां भव्य अन्नकूट कार्यक्रम



आवास विकास वेलफेयर एवं कल्चरल सोसायटी की ओर से भगवान श्री गोवर्धन जी का 15 वां भव्य अन्नकूट कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर विधायक निधि से बने अन्नकूट भंडारे की रसोई का लोकार्पण किया गया। इस दौरान प्रियंका पाहवा और छवि अग्रवाल को डॉक्टर ऑफ फिलासफी की उपाधि मिलने पर बधाई दी।

इस मौके पर मंत्री डॉ अग्रवाल ने कहा कि गोवर्धन पूजा को अन्नकूट पर्व भी कहा जाता है। बताया कि आज के दिन पूजा में लोग अपने घरों में कान्‍हा का अच्‍छे से साज-श्रृंगार करके शुभ मुहूर्त देखकर उनकी पूजा-आराधना करटे है। कान्‍हा के समक्ष अपनी समस्‍त मनोकामनाओं की अर्जी लगाकर उसे पूरी करने की व‍िनती करते है।

यह भी पढ़ें 👉  बयान: सीएम धामी ने अग्निवीर योजना को लेकर दिया बड़ा बयान, आ सकता है बड़ा एक्ट

डॉ अग्रवाल ने बताया कि आज के दिन भगवान कृष्‍ण, गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा का विधान है। यही नहीं इस दिन 56 या 108 तरह के पकवान बनाकर भगवान श्रीकृष्‍ण को उनका भोग लगाया जाता है। इन पकवानों को ‘अन्‍नकूट’ कहा जाता है।

यह भी पढ़ें 👉  गुरू पूर्णिमा: मुख्यमंत्री और उपाध्यक्ष तिवारी ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत अपनी मां संग किया पौधारोपण

डॉ अग्रवाल ने कहा कि अन्नकूट यानी क‍ि गोवर्धन पूजा के दिन भगवान कृष्‍ण ने देवराज इंद्र के घमंड को चूर-चूर कर दिया था और गोवर्धन पर्वत की पूजा की थी।

यह भी पढ़ें 👉  खुशखबरी: मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण योजना-2024 का शुभारंभ, जानें किसे मिलेगा लाभ

इस मौके पर जिलाध्यक्ष भाजपा रविन्द्र राणा, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष कविता साह, मेयर अनिता ममगाई, सोसायटी के अध्यक्ष मनोज वर्मा, महामंत्री आशीष द्रविड़, पार्षद तनु तेवतिया, सुरेंद्र मोहन पाहवा, सुशील वर्मा, एसपी अग्रवाल, एसके पांडे, आशुतोष शर्मा, पंकज चंदानी आदि उपस्थित रहे।

Most Popular

To Top