उत्तराखंड

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज; इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। राजधानी देहरादून में बादलों ने डेरा डाला हुआ है। मौसम विभाग ने आज शनिवार को एक बार फिर बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने आज भी देहरादून समेत चार जिलों में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में आंशिक बादल छाये रहने से लेकर आमतौर पर आसमान साफ रह सकता है।

इन जिलों में बारिश के आसार 

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं बारिश और गर्जना का यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलाव टिहरी, पौड़ी और हरिद्वार जिले के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है। जबकि अन्य जिलों के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश होने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार अगले दो-तीन दिन प्रदेश के अधिकतर जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है। आगामी 12 सितंबर तक मौसम इसी प्रकार का बना रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें 👉  लघु सिंचाई खंड नैनीताल के अधिशासी अभियंता गिरफ्तार, बरामद हुए इतने लाख रुपये

देहरादून का तापमान सामान्य से 5 प्रतिशत अधिक

राजधानी में शुक्रवार को हुई बारिश के बावजूद तापमान में कोई गिरावट नहीं आई, बल्कि उमस भरी गर्मी ने और परेशान कर दिया है। शुक्रवार को देहरादून का तापमान सामान्य से 5 प्रतिशत अधिक रहा। सितंबर के पहले सप्ताह में बारिश नहीं हुई है, जिसकी वजह से तापमान बढ़ रहा है और उमस भरी गर्मी लोगों को खूब सता रही है। कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई, लेकिन कुछ क्षेत्रों में एक बूंद भी नहीं गिरी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों में दून के तापमान में और वृद्धि दर्ज की जा सकती है।

यह भी पढ़ें 👉  होशियार:ऋषिनगरी मे डिफेन्स की नकली शराब,लोगों की सेहत से खिलवाड़, वीडियो

धाम में बढ़ी दर्शन करने वालों की संख्या

मौसम साफ होने के बाद से चारधामों में आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में खासा इजाफा हो रहा है। शुक्रवार को बद्रीनाथ धाम में दर्शन करने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या 6,144 तक पहुंच गई। वहीं हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भी इजाफा हुआ है। शुक्रवार को 460 श्रद्धालुओं ने हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका। केदारनाथ धाम में भी 4,835 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए। गंगोत्री धाम में 3,251 और यमुनोत्री धाम में 3,157 मां गंगा और यमुना के दर्शन कर पूण्य लाभ अर्जित किया। आने वाले दिनों में तीर्थयात्रियों की संख्या में और वृद्बी होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  वेलडन:SGRR मेडिकल कॉलेज के मृदुल कैंसर रोगियों के लिए बने नई मिसाल

Most Popular

To Top