उत्तराखंड

सीएम धामी ने होमगार्ड जवानों को दी सौगात, की यह बड़ी घोषणाएं

होमगार्ड्स एवं नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस के अवसर पर देहरादून में एक शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस महत्वपूर्ण दिन की ऊँचाइयों पर पहुंचे लोगों को समर्पित करते हुए, रैतिक परेड भी आयोजित की गई जिसमें होमगार्ड्स और सुरक्षा बलों ने अपनी शक्ति और सामरिक तैयारी का प्रदर्शन किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी भाग लिया और इस अवसर पर अपनी दृष्टि साझा की। सीएम धामी ने जवानों को उनकी सेवा और साहस के लिए सम्मानित किया और उन्हें उनके देशभक्ति और समर्पण के लिए सलामी दी।

यह भी पढ़ें 👉  महंत देवेन्द्र दास ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देशवासियों को दी बधाई, दिया ये संदेश

सीएम धामी ने की ये घोषणाएं –

सेना की तर्ज पर होमगार्ड के लिए होगी सीएसडी कैंटीन की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए विशेष कार्ड बनवाए जाएंगे।
होमगार्ड के पदों पर जल्द 320 नई भर्तियों की तैयारी।
होमगार्ड को प्रशिक्षण के लिए प्रेमनगर में फायरिंग रेंज बनाया जाएगा।
बड़ी संख्या में मोटरसाइकिल की खरीद की जाएगी।
उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ड्यूटी पर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
रेस्क्यू सेंटर व हॉस्टल का निर्माण किया जाएगा।
होमगार्ड जवानों को वर्ष भर में 12 आकस्मिक अवकाश दिए जाएंगे

यह भी पढ़ें 👉  उत्तरांचल पंजाबी महासभा के संस्थापक की दसवीं पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि, कही ये बात

होमगार्ड्स के लिए द्रुत एप लॉन्च : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिलक्यारा टनल में होमगार्ड की अहम भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि होमगार्ड का संदेश जहां कम वहां हम का है. इसको वह पूरी तरह से निभा भी रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने सेवा की तर्ज पर सीएसडी कैंटीन की सुविधा भी शुरू कर दी है जबकि अब द्रुत एप के जरिए होमगार्ड अपनी सेवाओं को और बेहतर तरह से दे सकेंगे। मुख्यमंत्री ने होमगार्ड के बैंड मस्का बाजा की भी जमकर तारीफ की।
मुख्यमंत्री द्वारा अमिताभ श्रीवास्तव डिप्टी कमांडेंट जनरल होम गार्ड्स, राजीव बलोनी डिप्टी कमांडेंट जनरल होमगार्ड को राष्ट्रपति से सराहनीय एवं विशिष्ट सेवा के लिए प्राप्त मेडल एवं प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया ।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम धाम यात्रा करने के लिए बुजुर्गों व युवाओं के साथ बच्चों में उत्साह, देखें आकंड़े

इस अवसर पर विधायक उमेश शर्मा काऊ, खजान दास, सविता कपूर, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डॉ. आर.के.जैन, उत्तराखण्ड मण्डी परिषद के अध्यक्ष डॉ. अनिल डब्बू, अपर मुख्य सचिव राधा रतूडी, कार्यवाहक डी.जी.पी. अभिनव कुमार, कमांडेंट जनरल होमगार्ड केवल खुराना सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Most Popular

To Top